Motherboard क्या है ? What is a Motherboard?

Motherboard नाम में ही माँ है। कंप्यूटर के इस हिस्से का नाम Motherboard इसलिए पड़ा क्योंकि इसका काम एक माँ के काम से मिलता है।

Motherboard कंप्यूटर के cabinet में present एक ऐसा board है जिससे कि कंप्यूटर के बाकी पार्ट्स कनेक्टेड रहते हैं। यह सभी पार्ट्स को कनेक्ट करके संभालने का काम करता है, एक माँ की तरह जो कि अपने बच्चों को संभालने का काम करती है।

What is Motherboard in Hindi ? what is the motherboard of a computer what is motherboard of a computer what is motherboard in mobile what is motherboard in hindi what is motherboard in cpu what is motherboard in computer what is motherboard function what is motherboard form factor what is motherboard computer what is motherboard components what is motherboard chipset what is motherboard what is a motherboard motherboard of computer can motherboard be repaired

Motherboard एक Central Circuit Board और एक कंप्यूटर की नींव है जो एक कंप्यूटर चेसिस में सबसे बड़ा बोर्ड है। यह Power allocate करता है और सीपीयू, रैम और अन्य सभी कंप्यूटर Hardware Components के बीच communate करने की अनुमति देता है।

Motherboard को हम Logical Board, System Board, Printed Wired Board (PWB), और Mainboard (Mobo) आदि के नाम से भी जानते हैं।

Different types के Motherboard को different types के processor और memory के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए वे हर Processor और Memory type के साथ काम करने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि, हार्ड ड्राइव universal हैं और हर तरह के Motherboard के साथ काम करते हैं।

History

1981

IBM “Planar” Breadboard एक PC में इस्तेमाल होने वाला पहला Motherboard था । इसमें चिप्स को एक साथ वायर किया जाता था।

1984

IBM 1984 में AT (advanced technology) डिजाइन के साथ आया था । इसी के आने के बाद component-based PC का जन्म हुआ।

1986

गीगाबाइट टेक्नोलॉजी (Gigabyte Technology) की स्थापना 1986 में पेई-चेंग येह (Pei-Cheng Yeh) द्वारा की गई थी।

1987

Elitegroup Computer Systems Co.Ltd.1987 में स्थापित हुआ था।

यह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा पीसी Motherboard निर्माता हैं।

1989

ASUS 1989 में स्थापित हुआ था। यह एक Multinational company है।  Asus पूरी दुनिया में Best Motherboard के लिए जाना जाता है।

1993

Intel ने PPGA  (Plastic Pin Grid Array) develop किया, Motherboard पर चिपसेट सेट करने के लिए और integrated circuit packaging में सहायता के लिए।

1995

PPGA के दो साल बाद, इंटेल ने नया Motherboard ATX फॉर्म फैक्टर जारी किया। यह Motherboard में एक प्रमुख विकास था और इसने कई सुधार किए, जिनमें शामिल हैं: विभिन्न भागों के नए dimensions, layout, बेहतर space और interchange ability।

1997

1997 में इंटेल ने Motherboard का निर्माण शुरू किया अपना खुद का मदरबोर्ड division के साथ।

1998

1998 में Micro ATX boards ने पहला Backward Compatible board produce किया।

यह साइज में पिछले Motherboard का आधा था, लेकिन इसमें Speed और Power उतनी ही थी। इसके साथ-साथ integrated peripherals भी थे।

2001

VIA द्वारा उत्पादित Mini ITX Motherboard 2001 में लॉन्च किया गया था। इसकी परफॉर्मेंस ATX और Micro ATX की तरह ही थी।

2005

2005 में Intel ने Balanced Technology Extended को लांच किया।

2006

2006 में एक MicroATX Motherboard के साथ दो Video Cards का इस्तेमाल करना गेमर्स के लिए संभव हो गया।

2007

2007 में ASUSTek Motherboards के सबसे बड़े निर्माता के रूप में उभरे।

2010

EVGA ने 2010 में HPTX Motherboard फॉर्म फैक्टर जारी किया।

मदरबोर्ड के प्रकार / Types of Motherboards:motherboard types

अगर डिजाइन के आधार पर हम मदरबोर्ड के प्रकार देखें तो वे दो प्रकार के होते हैं:

  1. Integrated Motherboard

Integrated Motherboards में कंप्यूटर के विभिन्न devices को जोडने के लिए अलग से Ports बनाये जाते हैं ।

इस Motherboard की मदद से कम्प्यूटर के किसी पार्ट को Upgrade करना आसान होता है।

2.Non-Integrated Motherboard

Non-Integrated Motherboards में Integrated Motherboard की तरह अलग से Ports नहीं होते हैं ।

Non-Integrated Motherboards में CPU, RAM, इत्यादि Solder किए होते हैं, जिस वजह से इन्हें बाद में Upgrade नही किया जा सकता हैं। Smartphones, Tablets आदि में इसी प्रकार के Motherboard का इस्तेमाल होता हैं।

Form Factor of a Motherboard:

What is Motherboard in Hindi ? what is the motherboard of a computer what is motherboard of a computer what is motherboard in mobile what is motherboard in hindi what is motherboard in cpu what is motherboard in computer what is motherboard function what is motherboard form factor what is motherboard computer what is motherboard components what is motherboard chipset what is motherboard what is a motherboard motherboard of computer can motherboard be repaired

Motherboard का Form Factor इसके size और shape के लिए specifications को decide करता है। Form Factor यह भी specify करता है कि किस प्रकार के case और Power Supply का support किया जाएगा, mounting holes के placement, और बोर्ड के physical layout और organization.

  • AT and Full AT

AT और Full-size AT एक Motherboard Form Factor है जो IBM द्वारा अगस्त 1984 में पेश किया गया था, और 1980s में बहुत use होता था।

Full AT 12 ” चौड़ा x 13.8″ गहरा है और केवल Full size AT tower case में फिट बैठता है।

आज, यह फॉर्म फैक्टर बहुत कम ही पाया या इस्तेमाल किया जाता है और इसे ATX और Baby AT द्वारा replace कर दिया गया। यह 386 प्रोसेसर का उपयोग करने में सक्षम था।

  • ATX(Advanced Technology eXtended) and Full ATX

ATX एक specifications है जिसका उपयोग Motherboard configuration और dimensions को outline करने के लिए किया जाता है। यह Intel द्वारा जुलाई 1995 में पहली बार जारी किया गया था। इसका पहला संस्करण 2.01 फरवरी 1997 में, फिर मई 2000 में 2.03, जून 2002 में 2.1 और फरवरी 2004 में 2.2 जारी हुए थे।

  • Baby AT

Baby AT Full AT Motherboard के लिए एक replacement था।

Baby AT 1985 में IBM द्वारा पेश किया गया था। इसका उपयोग 286, 386, 486 और Pentium Computers के साथ 1990 के दशक तक किया जाता था।Baby AT 8.57 “चौड़ा  और 13.04” गहरा है। Baby AT अब use नहीं होता और ATX द्वारा replace हो गया था।

  • Balanced Technology eXtended (BTX)

BTX एक Motherboard फॉर्म फैक्टर है जिसे पहली बार Intel ने 17 सितंबर 2003 को ATX के replacement के रूप में announce किया था। बाद में BTX को revise कर 1.0a कर दिया गया, जिसे फरवरी 2004 में release किया गया था।

BTX में cooling की सुविधा के लिए एक low-profie, अधिक efficient layout की सुविधा है, जो विभिन्न सिस्टम साइज को accommodate करने के लिए एक scalable बोर्ड है और high-mass motherboard components को support करता है।

  • DTX

DTX Motherboard के लिए एक form-factor है। यह ATX Form Factor का ही एक रूप है।

इसे originally जनवरी 2007 में AMD द्वारा develop किया गया था। इसे छोटे कंप्यूटरों के लिए डिज़ाइन किया गया था।

DTX Motherboard में 9.6-inch X 8.0-inch के physical dimension के साथ, दो expansion slots  की अनुमति है। इसका एक छोटा version भी विकसित किया गया, जिसे Mini-DTX कहा जाता है, जिसकी dimension 6.7inch X 8.0-inch है।

  • LPX (Low Profile eXtension)

LPX(Low Profile eXtension) 1987 में Western Digital द्वारा developed एक Motherboard फॉर्म फैक्टर है|

LPX (Low Profile eXtension) का उपयोग 1980-1990 के दशक में किया गया था। एक LPX मदरबोर्ड 9 “चौड़ा x 13” गहरा है, एक Riser card का उपयोग करता है।

अन्य मदरबोर्ड की तुलना में इसमें video, parallel, serial, और PS/2 ports  के different placement हैं।

Riser card का उपयोग करने से expansion cards को Motherboard के parallel install करने की अनुमति मिलती है, यही कारण है कि LPX में LP “Low Profile” के लिए है।

“Low Profile” ने इस Motherboard का उपयोग करने वाले कंप्यूटरों को Baby AT मदरबोर्ड का उपयोग करने वाले कंप्यूटरों की तुलना में अधिक पतला बना दिया।

  • ITX (Information Technology eXtended)

ITX(Information Technology eXtended) VIA Technologies का एक छोटा Motherboard फॉर्म फैक्टर है।

इसे पहली बार नवंबर 2001 में Mini-ITX के साथ introduce किया गया था। ITX के बाद के versions में मार्च 2003 में released Nano-ITX, मार्च 2004 में released Mobile-ITX और अप्रैल 2007 में released Pico-ITX शामिल हैं।

ITX motherboard के compact configuration के साथ, कम लागत वाले small setups में उपयोग किए जाते हैं। Setupcars, network devices, set-top boxes और अन्य small computers में पाए जाते हैं।

  • microATX

microATX कभी-कभी mATX के रूप में refer किया जाता है, microATX एक Motherboard form factor है जो 9.6 “चौड़ा x 9.6” गहरा और 6.75 “चौड़ा x 6.75” गहरा के रूप में छोटा होने में capable है। यह Motherboard पहली बार Intel द्वारा दिसंबर 1997 में introduce किया गया था।

यह एक छोटा Motherboard है जिसे ATX case या छोटे computer case में इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • NLX (New Low Profile Extended)

NLX (New Low Profile Extended) एक Motherboard form factor है जिसे originally Intel द्वारा develop किया गया था और मार्च 1997 में इसे final रूप दिया गया था। NLX (New Low Profile Extended) Motherboard को nonstandard LPX डिज़ाइन को replace करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह 9 “चौड़ा x 13.6” गहरा है।

NLX form factor एक riser board (backplane) का उपयोग करता है। इस Motherboard को अपने gold backplane connection के कारण पहचानना आसान है।

Motherboard Parts:

What is Motherboard in Hindi ? what is the motherboard of a computer what is motherboard of a computer what is motherboard in mobile what is motherboard in hindi what is motherboard in cpu what is motherboard in computer what is motherboard function what is motherboard form factor what is motherboard computer what is motherboard components what is motherboard chipset what is motherboard what is a motherboard motherboard of computer can motherboard be repaired

Ports in a Motherboard:

Motherboard में different Ports होते हैं, जिनमें कि कम्प्यूटर के अलग-अलग devices को जोड़ा जाता है।

Serial Port

Serial Ports का उपयोग मॉडेम और माउसों को जोड़ने के लिया किया जाता हैं। ये Ports 9 Pin और 25 Pin, इन दो मॉडल में आते हैं।

Parallel Port

इन Ports में Scanners & Printers को कनेक्ट किया जाता है। इन Ports 25 Pin में होते हैं। इन्हे Printer Port भी कहा जाता हैं। Parallel ports 25-pin female DB connector का उपयोग करते हैं।

PS/2 Port

इन Ports द्वारा माउस और की-बोर्ड को जोड़ा जाता है।

USB Ports

USB (Universal Serial Bus) के द्वारा सभी प्रकार के USB Devices जैसे माउस, की-बोर्ड, प्रिंटर, हार्ड डिस्क आदि को कनेक्ट किया जा सकता है। आप अपने सिस्टम को restart किए बिना USB कनेक्टर द्वारा किसी भी peripheral device को insert या remove कर सकते हैं।

VGA Port

इस पोर्ट का इस्तेमाल Computer Monitor को जोड़ने के लिये किया जाता है।

Power Supply Connector

Motherboard को Power से जोड़ने के लिए Power Connector का इस्तेमाल किया जाता है। Power supply Computer system को operate करने के लिए necessary electrical power provide करती है। बिजली की supply standard 110-V AC power लेती है और +/-12-Volt, +/-5-Volt और 3.3-Volt DC power में convert हो जाती है।
Power supply connector में 20-पिन होते हैं।

Modem Port

Computer को इंटरनेट केबल से जोड़ने के लिए Modem Port को इस्तेमाल किया जाता है।

External Ports

एक कम्प्यूटर को दूसरे कम्प्युटर से जोड़ने के लिये इन Ports का इस्तेमाल किया जाता है। इनमे Network Cable को जोड़ा जाता है।

Game Port

Game Consoles को जोड़ने के लिए गेम पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

DVI Port

DVI (Digital Video Interface) का उपयोग Flat Panel Monitors यानि LCD, LED को कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए किया जाता है।

Sockets

Speakers और Microphones को कम्प्यूटर से कनेक्ट करने के लिए Sockets का इस्तेमाल किया जाता है।

Motherboard Components

  • Expansion slots (PCI Express, PCI, and AGP)

एक expansion slot Motherboard या riser card पर एक कंप्यूटर के अंदर, एक connection या port है। यह connect होने के लिए hardware expansion card के लिए एक installation point provide करता है।

कुछ एक्सपेंशन स्लॉट्स हैं –

AGP – Video card
AMR – Modem, sound card
CNR – Modem, network card, sound card
EISA – SCSI, network card, video card
ISA – Network card, sound card, video card
PCI – Network card, SCSI, sound card, video card
PCI Express – Video card, modem, sound card, network card
VESA – Video card

  • 3-pin case fan connectors

  • Back pane connectors

AT
AUI
BNC
Composite
DisplayPort
DVI
eSATA
FireWire (IEEE-1394)
HDMI
M.2
MIDI
Modem (RJ-11 aka telephone)
Network (RJ-45)
PS/2 port
RCA
S-Video
S/PDIF
SCSI
Serial port (RS-232)
Sound card (sound out or line out, sound in or line in, microphone, and MIDI (joystick)
Parallel port
USB
VGA/SVGA

  • Heat sink

Heat Sink एक ऐसा device है जो गर्म component को ठंडा रखने के लिए पंखे या कुछ अन्य device को use करता है।

कुछ डिवाइसेज जो Heat-Sink का उपयोग करते हैं :
CPU (central processing unit)
Video Card
Power Supply Unit
North Bridge
South Bridge
Memory

  • 4-pin (P4) power connector

  • Inductor

Inductor का उपयोग magnetic energy को store करने के लिए किया जाता है।

  • Capacitor

एक capacitor एक component है, जो दो या दो सेट conductive plates से बना होता है। उनके बीच एक पतला insulator होता है जो एक ceramic और plastic container में wrapped (लिपटा) होता है। जब capacitor एक DC (direct current) receive (प्राप्त) करता है, तो एक positive charge प्लेट (या प्लेटों के सेट) पर निर्मित होता है जबकि एक negative charge दूसरे पर बनता है।

  • CPU socket

CPU socket या processor socket एक ऐसा connection है जो कंप्यूटर प्रोसेसर को Motherboard से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

  • Northbridge (PAC (PCI/AGP Controller) / nb)

Northbridge एक integrated circuit है जो CPU Interface, AGP और Memory के बीच communication के लिए responsible (जिम्मेदार) है।

  • Memory slot

एक memory slot, memory socket या RAM slot वह slot है जो RAM (computer memory) को कंप्यूटर में insert करने (डालने) की अनुमति देता है।

  • Super I/O

Super I/O एक Computer Motherboard पर एक integrated circuit है जो धीमे और less prominent (कम प्रमुख) इनपुट / आउटपुट डिवाइस को संभालता है।

सुपर I / O द्वारा handled कंप्यूटर उपकरण:

Floppy disk controller
Game port
Infrared
Intrusion detection
Keyboard and mouse (non-USB)
Parallel port
RTC (Real-time clock)
Serial port UART
Temperature sensor and fan speed

  • Floppy connection

  • ATA / IDE disk drive primary connection

  • 24-pin ATX power supply connector

यह ATX style के Motherboard में बिजली की supply करता है।

  • Serial ATA connections

  • Coin cell battery (CMOS backup battery)

CMOS (complementary metal-oxide semiconductor) एक onboard battery है, कंप्यूटर के अंदर battery powered semiconductor chip है जो information store करता है। यह information आपके कंप्यूटर के system time and date से लेकर system hardware settings तक होती है।

  • RAID

RAID (redundant array of independent disks) Hard Drive से जुड़ा हुआ होता है और कंप्यूटर के disk storage के assortment को protect करने या उसकी speed बढ़ाने में मदद करता है। RAID का उपयोग आमतौर पर server और high performance computers पर किया जाता है।

  • System panel connectors

System panel connectors एक सिस्टम में computer power button, reset button और LED को control करता है।

  • FWH

  • Southbridge

Southbridge hard drive controller, I/O controller और integrated hardware के लिए responsible (जिम्मेदार) Motherboard पर एक IC है।

  • Serial port connector

  • USB headers

  • Jumpers

  • Integrated circuit

  • 1394 headers

  • SPDIF

  • CD-IN

इन सभी बातों के बाद आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि एक Motherboard का कंप्यूटर सिस्टम में कितना बड़ा role होता है।

आशा करती हूं की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही और tech-related आर्टिकल के लिए हम से जुड़े रहें।

Want To Know More About Processor ? Click Here To Read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here