HomeInternetInstagram Par Grow Kaise Kare 2020 ?

Instagram Par Grow Kaise Kare 2020 ?

How to grow on Instagram organically in 2020 ?

Instagram Kya Hai ?

Instagram application एक बहुत ही पोपुलर social networking website है। जी हाँ, यह भी facebook, twitter, youtube इत्यादि की तरह ही एक सोशल साइट है। आम तौर पर Instagram फोटो शेयर करने के लिये use किया जाता है। इसके साथ-साथ हम इस पर short videos भी पोस्ट कर सकते हैं।

आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Instagram के बारे में न पता हो, और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस ब्लॉग को पढ़कर आपकी सारी शंकाएं दूर हो जायेंगी। यह app एक आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े सेलिब्रिटि use करते हैं। इन सेलिब्रिटीज को करोड़ो की संख्या में इनके फैंस इस app पर फॉलो करते हैं।

History of Instagram:

इस app को Kevin Systrom और Mike Krieger ने बनाया था और October 2010 में iOS Platform पर लॉन्च किया था। यह ऐप तीस से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। शुरुआती दौर में इसमें एक बार में एक photo या video को शेयर किया जा सकता था, पर अब इसमें messaging की facility के साथ साथ एक बार में multiple images या videos को एक पोस्ट में शेयर किया जा सकता है, इसके साथ ही साथ stories भी शेयर करने का नया option दिया गया है। हर रोज Instagram पर 9-10 करोड़ से भी ज्यादा photos और videos share किए जाते हैं ।

Steps to grow organically on Instagram in 2020:

Social Network के इस भीड़ में अगर आपको अपने पोस्ट को एक अलग पहचान देनी है तो इन बातों का ध्यान रखना होगा:

1. Content

Instagram Content Ideas

इंस्टाग्राम पर high quality content होना बहुत important होता है |अगर पहले की बात करें तो पहले ये सब उतना जरूरी नहीं हुआ करता था।

अगर आपका content अच्छा होगा और Instagram algorithm के नजर में ये आ जाये कि आप ऐसे content create कर रहे हो जो आपको आपके audience के साथ resonate कर रही है तो वह आपको एक ऐसे position पर ले जायेगी जहां आपके content को नई audience देख सके।

इसके साथ-साथ आपका content आपको बहुत सारे brands और businesses के साथ काम करने का मौका दे सकता है। अगर आप अपना बेस्ट वर्क Instagram account पर दिखाओगे तो वो आपके लिये आपके biodata का काम करेगा और आपको बड़े projects के साथ Collaborate करने का मौका भी दिला सकता है।

सबसे पहला काम है अपना niche decide करना, क्योंकि इससे आपको ये पता चल जायेगा कि आप किस तरह के audience को target कर रहें हैं। और आप शुरू से ही सही content create करोगे।

अगर आप अपने पसंद के content बनायेंगे जिसकी आपको जानकारी है, उसे करने में आपको अच्छा भी लगेगा और आप organically grow भी कर सकते हैं और long run में आपको इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी कि किस topic पर post किया जाये।

अगली जरूरी चीज आपके इंस्टाग्राम content के लिये है एक camera | जरूरी नहीं है कि आप DSLR camera use करें। इंस्टाग्राम पर कुछ बेहतरीन accounts ऐसी भी हैं जो सिर्फ phone का camera इस्तेमाल करती हैं।

आपका कैमरा कितना मेहंगा है यह matter नहीं करता बल्कि आपके फोटो का composition ज्यादा important है। तो मेहंगा कैमरा खरीदने की चिंता छोड़कर यह प्लान करें कि आपका photo composition कैसा होना चाहिये।

2. Instagram Hashtags

Instagram Hashtag
Source – https://rktaylor.weebly.com/

एक Survey में यह पाया गया है कि जो पोस्ट relevant hashtags use करते हैं उनकी engagement rates 10%+ ज्यादा होती है। Hashtags का main काम अपने पोस्ट के उन target audience तक पहुंचाने का है जो आपको follow नहीं करती है ।

यह बहुत जरूरी है कि आप relevant hashtags use करें ताकि आप ज्यादा – से-ज्यादा audience की नजर में आ सकें । Hashtags की मदद से आप organically grow कर सकते हैं और आपके Instagram Profile को maximum exposure मिलता है।

किसी भी hashtag का use करने से पहले उसके बारे में पता कर लें और यह ध्यान में रखें कि कौन से hashtags आपके posts को ज्यादा engagement दे रहें हैं, और उनका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। इंस्टाग्राम एक पोस्ट पर तीस hashtags allow करती है। पर hashtags का overuse भी सही नहीं है।

Hash tagging इतना effective इसलिये है क्योंकि यह एक तरह के content को categorize करने में help करता है और आपके पोस्ट को targeted audience के लिये ज्यादा discoverable बनाता है।

आप अपना खुद का hashtag भी बना सकते हैं। इससे आपके brand को एक अलग पहचान मिल सकती है। जरूरी नहीं है कि आप कोई छोटा hashtag ही create करें, आप अपना खुद का creative और catchy hashtag भी create कर सकते हैं।

3. Consistency

Consistency

Regular interval पर पोस्ट करना आपके account को नई उचाईयों तक पहुँचा सकता है। इससे आपके engagement rate के साथ-साथ followers भी बढ़ते हैं तो कोशिश करें कि दिन में एक बार अपने account पर पोस्ट करें।

आप सिर्फ इसके भरोसे नहीं बैठ सकते कि आप एक पोस्ट के जरिये Viral हो जायेंगे। आपको अपने Posting Schedule, Posting frequency और Content quality पर बहुत ध्यान देना होगा और यह पता लगाना होगा कि आप कहाँ सही हैं और आपको कहाँ पर improvement की ज़रूरत है।

Consistently पोस्ट करने से आप अपने followers को अपने अगले पोस्ट के लिये उत्साहित करते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि consistency के साथ-साथ content quality भी बहुत महत्त्वपूर्ण है।

Instagram के इस भीड़ में आपको अपनी अलग पहचान आपका content ही दिला सकता है।

4. Engaging with followers

Instagram Followers

अच्छे और organized content के साथ साथ आपको अपने followers के साथ भी engage करना होगा इसके साथ साथ आप अपने जैसे ही दूसरे account पर थोड़ा time देने की कोशिश करें।

जब आप दूसरे users के पोस्ट पर interact करते हैं तो आप अपने posts के engagement को भी बढ़ाते हैं। Captions बहुत महत्वपूर्ण role play करते हैं engagement में ।

आप अपने Captions के द्वारा आप अपनी कहानी अपने followers तक पहुँचा सकते हैं साथ साथ अपने followers के साथ engage भी कर सकते हैं।

कोशिश करें कि अपने पोस्ट पर आये हर comment का आप reply करें। आपको खुद को ज्यादा approachable बनाना होगा। जब आप उनके experiences को जानने लगते हो तो वो भी valued feel करते हैं और साथ ही साथ आप ज्यादा loyalty भी gain करते हो।

5. Posting Time

Instagram Analytics

इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने का best time वह होता है जिसमें आपके account में सबसे ज्यादा engagement आये |

आप यह अपने इंस्टाग्राम insights पर जाकर देख सकते हैं। इससे आपको इस बात का अंदाजा हो जायेगा कि आपके लिए पोस्ट करने का ideal time क्या है।

इसके साथ ही साथ आपको अपना Engagement time भी बढ़ाना होगा। पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपना पूरा दिन बस इसी में गुजार दें। आप अपने posting time में ही यह भी कर सकते हैं।

आप अपना posting time उस वक्त भी रख सकते हैं जब आपके followers सबसे ज्यादा active रहते हैं। इससे आप अपने followers के नजर में ज्यादा आयेंगे।

6.Instagram Stories

Instagram engagement की बात इंस्टाग्राम stories के बिना अधूरी है। आप अपने इंस्टाग्राम stories के द्वारा अपने followers का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, अपने नये पोस्ट के बारे में बता सकते हैं और साथ ही साथ अपना growth rate भी boost कर सकते हैं।

Stories create करते वक्त आपको यह ध्यान देना है कि आपकी story ऐसी हो जिससे कि लोग आपके account को लोग खोलना चाहें।

इन सभी बातों को ध्यान में रखने से आप अपने Instagram profile के engagement rates बढ़ाने के साथ साथ अपनी targeted audience को भी interested रख पायेंगे और साथ ही साथ नये followers को भी अपने account की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर अगर Instagram पर चलेंगे तो आपको धीरे ही सही पर बदलाव साफ नजर आने लगेगा और आप यह देख सकेंगे कि आपका account grow कर रहा है।

 

Kavitahttp://www.technologydunia.in
Kavita is a tech enthusiast. She is the co-founder and Content Strategist of Technologydunia.in . She is also an Instagram Food Blogger. She is a foodie by day and writer by night. You can follow her food blog on Instagram @thatfoodiefreak .
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments